जानिए आखिर क्या कारण है अंधे लोगों को दिखाई नहीं देता है

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है अंधे लोगों को दिखाई क्यों नहीं देता है इसके पीछे क्या कारण हो सकता है। कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी आंखें तो नॉर्मल व्यक्ति की तरह दिखाई देती है लेकिन वह देख नहीं पाते हैं आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं।


क्या होता है अंधापन : अगर नॉर्मल भाषा में कहें तो अंधापन एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण व्यक्ति देख नहीं पाता है दरअसल इसका सबसे बड़ा कारण होता है हमारे मस्तिष्क तक संदेश न जाना क्योंकि मस्तिष्क की ही मदद से हमारा शरीर कार्य करता है आंखों से संबंधित कई बीमारियां होती है जिनकी वजह से कई बार मस्तिष्क तक संदेश ले जाने वाली प्रकाशीय तंत्रिका नष्ट हो जाती हैं जिससे आंखों से दिखाई देने वाला दृश्य मस्तिष्क तक नहीं पहुंच पाता है और व्यक्ति दृष्टि बाधित हो जाता है।
कारण अंधापन होने के क्या कारण है जिनमें से प्रमुख कुछ निम्न है
  1.  द्रव का जमना
  2.  चोट लगना
  3.  बाहरी द्रव 
  4. आंखों का सही देखभाल न होना 
  5. आंखों का पानी सूख जाना
1. द्रव का जमा होना : आपने देखा हुआ कई लोगों की आंखों में सफेद द्रव होता है जिससे आंखें खराब दिखती हैं अर्थात आंखों का अंदरूनी द्रव जमा रहता है जो तंत्रिका ओं में दबाव उत्पन्न करता है जिससे तंत्रिका में धीरे-धीरे मस्तिष्क तक संदेश नहीं पहुंचा पाती हैं।

2. चोट लगना  : आंखों में कभी कभी गहरी चोट के कारण भी तंत्रिका में टूट जाती है जिससे तंत्रिका में कार्य करना बंद कर देती हैं कई बार आंखों पर इतनी गहरी चोट लग जाती है जिस कारण आंख केवल अपने स्थान पर रहती है और शरीर से आंख की कोशिकाओं का संपर्क टूट जाता है इस हालत में आंख को निकालना बेहतर होता है ताकि इससे शरीर के बाकी अंगों को नुकसान ना पहुंचे।

3. बाहरी द्रव  : बाहरी द्रव के में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आंख के लिए हानिकारक होते हैं जब यहां के संपर्क में आते हैं तो आंख में जलन होने लगती है और इससे आंखों को नुकसान होने लगता है इनमें से कुछ ग्रहों के नाम हम आपको आगे दे रहे हैं जैसे तेजाब नशीले पदार्थ हो गया एल्कोहल हो गया एसिड हो गया।

4. आंखों की सही देखभाल ना होना :  अगर सही देखरेख ना हो तो इस कारण भी आंख में परेशानी हो जाती है जिस कारण व्यक्ति को अन्य बीमारियां भी हो जाती है आंखों की देख रेख कैसे करें समय समय पर अपना चेकअप कराते रहें मोबाइल को कम से कम 30 सेंटीमीटर की दूरी पर रखकर इस्तेमाल करें मुंह धोते समय आंखों को हल्के से हल्के हल्के हाथों से मलें अगर अचानक कोई रोशनी आंखों पर चमकती है तो आंखों के आगे हाथ रखते हैं हल्की धूप में कुछ देर खड़े रहे अंधेरे में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का प्रयोग न करें।

5. आंखों का पानी सूख जाना :  एक सामान्य मात्रा में आंखों में पानी होना आवश्यक है जब आंखों का पानी नॉर्मल से कम या अधिक हो जाता है तो इससे आंखों के साथ साथ शरीर में भी फर्क पड़ता है कुछ लोग ज्यादातर अंधेरे में मोबाइल का यूज करते हैं जिस कारण उनके आंखो का पानी सूख जाता है इससे आगे चलकर उनकी आंखों में परेशानी होती है और कई बार सच में का प्रयोग करना पड़ सकता है।

तो दोस्तों यह थी कुछ जानकारी की आंखों में अंधापन क्यों होता है और क्या कारण है अंधे पंखा आपको अगर यह पोस्ट अच्छी लगी तो जरूर इसे शेयर कीजिएगा ।  अपनी राय आप हमें कमेंट में दे सकते हैं।
Apply for IB Startup!
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad