आदत डालनी होगी मोबाइल फोन से लेन देन की , जल्द ही बंद हो जाएंगे ATM कार्ड और डेबिट कार्ड

ATM and debit card 
अगर आपने अभी तक मोबाइल फोन से लेन देन करना या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना शुरु नहीं किया तो यह काम जल्द ही शुरू कर दीजिए क्योंकि आने वाले समय में डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएंगे और मोबाइल फोन से वित्तीय लेन-देन होगा।

मोबाइल से होगा ज्यादा लेनदेन
नीति आयोग के सीईओ के अनुसार आने वाले तीन चार साल में क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड बेकार हो जाएंगे और सभी वित्तीय लेन-देन मोबाइल फोन से होंगे। भारत में 70 परसेंट से भी ज्यादा जनसंख्या 30 वर्ष से कम आयु की है। भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां एक अरब बायोमेट्रिक और एक अरब मोबाइल फोन्स और बैंक अकाउंट है। युवाओं में मोबाइल से लेन देन करने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। युवाओं में इस ट्रेंड को बढ़ाने के लिए सरकार भी इस दिशा में अपने काम कर रही है। सरकार कई ऑनलाइन लेनदेन से फायदे और कुछ परसेंट कैशबैक देने का वादा कर रही है, जिससे युवाओं का और भी इसमें इंट्रेस्ट बढ़ जाएगा।


भारत की विकास दर 7.5 फिर फीस दी है फीस दी है भी है।
भारत की 70% से ज्यादा आबादी 30 साल से कम की है जिस से आने वाले समय में जनसंख्या में युवाओं की संख्या बढ़ेगी । जहां तक बाकी देशों की बात है। जैसे अमेरिका और यूरोप या चाइना और जापान जैसे देशों में जवानों की संख्या या युवाओं की संख्या कम होती जाएगी। इससे भारत की विकास दर दुनिया में और बढ़ जाएगी जिससे हर क्षेत्र में भारत आगे रह सकता है।

आईटी क्षेत्र का होगा विकास
अगर मोबाइल से लेन देन का सिलसिला अच्छा रहा तो, इससे युवाओं में रोजगार के अवसर पर आएंगे और आईटी क्षेत्र में काफी विकास होगा जो भारत के लिए अच्छी खबर है।
 भारत वर्तमान में एक बदलाव के दौर से गुजर रहा है। नीति आयोग के सीईओ ने कहा कि वर्तमान में हमारी विकास फीस विकास दर से 7.5 फ़ीसदी है। हमारा लक्ष्य रहेगा कि हम 10 फीसदी से भी आगे की विकास की गति हासिल कर सके।




Apply for IB Startup!
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad