मोटे लोगों को बीमारियों से बचाने का सबसे सरल तरीका ,मोटापे से बचने का सबसे सरल उपाय




आजकल पूरे विश्व में मोटे मोटापे की सबसे बड़ी समस्या है। ज्यादातर लोग मोटापे की वजह से बीमारी का शिकार भी हो जाते हैं , लेकिन आपको बता दें कि जरुरी नहीं है कि मोटे लोगों को ही बीमारी होती है या मोटे लोगों को बीमारी होती ही होती है ऐसा जरूरी नहीं कि जो लोग मोटे होते हैं वह बीमारी के शिकार ज्यादा होते हैं।कई लोगों को मोटापे की वजह से भी कोई बीमारी नहीं होती है यह उनके लिए फायदेमंद होता है।
अगर आप भी मोटापे के शिकार हैं तो और अपने काम को लेकर परेशान रहते हैं या अपने मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप को मोटापे से कोई भी परेशानी नहीं होगी।


इस तरह के मोटापे से नहीं होती है बीमारी
सबसे पहले हम आप को बता देना चाहते हैं कि अगर मोटापा मेटाबोलिकली है , तो यह अस्तित्व में नहीं होता है इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ बरमिंघम स्थित कॉलेज ऑफ मेडिकल एंड डेंटल साइंस में भारतीय मूल के डॉक्टर ऋषि केलियाचिट्टी ने कहा कि मेटाबोलिक स्वस्थ मोटापा किसी भी तरह से अस्तित्व में नहीं है। इसका अर्थ साफ है कि अगर किसी को मेटाबोलिकली स्वस्थ मोटापा है , तो उसे किसी भी प्रकार की बीमारी से घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह मोटापा नॉर्मल होता है , इससे किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होती है। आपको बता दें कि मेडिकल एंड डेंटल कॉलेज के इस शोध को अमेरिकी मेडिकल जनरल ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

मोटापे से होने वाले फायदे
मोटापे से नुकसान ही नहीं बल्कि फायदा भी बहुत होता है आपको जानकर हैरानी होगी कि मोटापे वाला व्यक्ति अधिक वजन होने के बावजूद हृदयाघात का खतरा नहीं रहता है कई लोगों को यह डर रहता है कि मोटापे की वजह से फिट नहीं रह पाते हैं लेकिन अगर शारीरिक गतिविधियां चलती रहे तो मोटे लोगों को भी फायदा पहुंचता है।

क्या करना चाहिए मोटापे से ग्रस्त लोगों को
यदि कोई व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त है तो उसे खुद को शारीरिक कामों में व्यस्त रहना चाहिए इसके अलावा सबसे बड़ा उपाय यह है कि उसे योगा करते रहना चाहिए नियमित रूप से व्यायाम करते रहना चाहिए ताकि उसका शरीर चलता-फिरता रहे और जामनेर हे अगर जाम नहीं रहेगा तो उसका मोटापा घट सकता है और इससे उसके फिट रहने के चांस बढ़ जाते हैं।

खाने का रखना चाहिए ध्यान
मोटापे से ग्रस्त लोगों को अधिकतर अपने खाने का ध्यान रखना चाहिए उन्हें कोई ऐसा व्यंजन या पदार्थ नहीं खाना चाहिए जिससे कि मोटापा बढ़ता है जैसे कि पिज्जा बर्गर हो गया या शुगर से कोई संबंधित है सा व्यंजन जिससे मोटापा बढ़ता हो ऐसे व्यंजन मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों को नहीं खाने चाहिए इससे उनका मोटापा घटने के बजाए बढ़ने की आशंका ज्यादा रहती है।

Apply for IB Startup!
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad