दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में पांच भारतीय महिलाएं भी शामिल है

Priyanka Chopra 
दुनिया में अगर शक्तिशाली महिलाओं की बात की जाए तो फोर्स द्वारा जारी की गई टॉप हंड्रेड की सूची में 5 भारतीय महिलाओं को जगह मिली है। फोर्स द्वारा जारी टॉप 100 शक्तिशाली महिलाओं में भारत की चंदा कोचर रोशनी नादर मल्होत्रा किरण मजूमदार शॉ शोभना भारतीय और प्रियंका चोपड़ा ने जगह बनाई है।


इस सूची में आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीईओ और प्रबंध निदेशक MD चंदा कोचर रोशनी नादर मल्होत्रा कोमा किरण मजूमदार शॉ शोभना भरतिया और प्रियंका चोपड़ा ने जगह बनाई है।
फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में पहला स्थान जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने प्राप्त किया चंदा कोचर ने 32 वां स्थान और रोशनी नादर मल्होत्रा जोकि एचसीएल टेक्नोलॉजीज की सीईओ है उन्होंने 57 वां स्थान प्राप्त किया बाइकॉन की संस्थापक और चेयरमैन किरण मजूमदार शॉ 71 वें स्थान पर रही।  हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड की चेयरमैन शोभना भरतिया 92 वे स्थान बढ़ रही और बॉलीवुड से हॉलीवुड में जाने वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा 97 वें स्थान पर रही।

इस सूची में कई और भारतीय महिलाएं भी है, लेकिन वह मूल रूप से भारतीय हैं अभी वह विदेश में रहती है इसमें भारतीय और भी हैं अगर और भारतीय महिलाओं की बात की जाए तो उनमें पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई ग्यारहवें स्थान पर और भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली 43 वें स्थान पर हैं।


लगातार सातवीं बार पहले स्थान पर रही जर्मनी की चांसलर

जर्मनी की चांसलर मर्केल लगातार सातवीं बार पहले स्थान पर काबिज रही और 12 बार वह इस सूची में पहले स्थान पर रही।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा दूसरे स्थान पर इस सूची में रही इसके बाद मेलिंडा गेट्स जोकि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की चेयरमैन है वह तीसरे स्थान पर रही आपको बता दें कि मेलिंडा और उनके पति बिल ने अभी तक 40 अरब डॉलर का डोनेशन दिया है और वह सो देशों के संगठनों को मदद करते हैं चौथे स्थान की बात की जाए तो Facebook की मुख्य परिचालन अधिकारी सीईओ शर्लिन सेंड वर्ग चौथे स्थान पर रही , इस बार 23 महिलाएं ऐसी थी , जो इस सूची में पहली बार शामिल हुई यहां तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पुत्री इवांका ट्रंप 19वें स्थान पर रही यह सूची जो विश्व की महिलाएं हैं उनकी शक्तिशाली महिलाओं होने पर जैसे उनके पास कितना धन है मीडिया में उनकी उपस्थिति कितनी है और उनका जनता पर क्या प्रभाव है इसके आधार पर तैयार की गई |
Apply for IB Startup!
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad