देर तक बैठने के फायदे ,नुकसान और बचने के उपाय



अगर आप भी ज्यादा देर तक कुर्सी में बैठते है तो हो सकता है आपको कई प्रकार की बीमारियों से जूझना पड़े | ऐसा कई बार होता है , की हमें ऑफिस या घर में ज्यादा काम होने के कारण या कोइ भी काम न होने के कारण ज्यादा देर तक किसी जगह या यों कहें की हमें कुर्सी पर बैठना पड़ता है , और बैठना भी क्यों ण पड़े आखिर काम तो करना ही है | इसी काम के बोझ के कारण हमें ज्यादा देर तक बैठना पड़ता है | आपको बता दें की इससे कमर में रीड की हड्डी और गर्दन में दर्द जैसे कई बीमारियाँ हमे हो सकती है | हम अज आपको देर तक बैठने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे है |


ज्यादा देर तक बैठने के फायदे 

1. थकान का दूर होना : देर  तक बैठने का सबसे बड़ा फायदा ये है , कि हमारी थकान दूर होती है और हमारे शारीर को आराम मिलता है . दरअसल जब हम ज्यादा खड़े रहते है तो हमें आराम की आवश्यकता होती है हालाँकि ये समस्या ज्यादातर पहाड़ो में देखनें को मिलती है जहाँ लोग हर वक्त काम करते रहते है और उन्हें आराम नही मिल पाता है .                                                                                           

2. घुटनों में पानी नहीं जाता है : इससे पानी पीते समय पानी हमारे घुटनों में नही जाता है ,जिससे हमें घुटनों से सम्बंधित बीमारियाँ नहीं होती है. और बुढ़ापे में घुटनों की परेसानी जल्दी नही आती है.                                                 

ज्यादा देर तक बैठने के नुकसान 

1.शरीर का अकड़ना :  ज्यादा देर तक बैठने से शरीर अकड जाता है जिससे चलने में परेशानी होती है , क्योंकि शरीर ज्यादातर समय एक हीअवस्था में रहता है जिससे हमारा शरीर अकड सा जाता है , ये परेसानी ज्यादा तब होती है जब हम ज्यादा समय तक पलती मारकर बैठे होते हैं.
2.गर्दन का टेढ़ा होना : ज्यादा देर तक बैठने से हमारी गर्दन भी अकड जाती है और नजर झुकी होने के कारण गर्दन भी हलकी झुक जाती है जिससे हमें गर्दन में दर्द होने लगता है.
3. रीढ़ की हड्डी का झुकना : ज्यादा देर तक बैठने के कारणदन के साथ साथ रीढ़ की हड्डी भी झुक जाती है जिससे बुढ़ापा जल्दी आ जाता है.
4. टेंसन का बढना :  अगर आप ज्यादा देर तक बैठते हैं  तो अपने देखा होगा कि हमें ज्यादा टेंसन होने लगती है,ये समस्या ज्यादातर तब होती है जब ज्यादा देर तक खाली बैठते है.
5.बोरियत आना : ज्यादा देर तक बैठने से बोरियत फेलती है जिससे काम करने में मन नही लगता है .

ज्यादा देर तक बैठने के बाद बीमारियों से कैसे बचें 



1. बीच बीच में ब्रेक भी लें : अगर काम का प्रेशर ज्यादा हो तो काम के बीच मे ब्रेक भी लेते रहें , जिससे शरीर भी ठीक रहे और स्वस्थ रह सकें.

2.कमर और गर्दन सीधा रखें :  अगर ज्यादा देर तक बैठना ही है तो कमर और गर्दन सीधा रखे ताकि किसी प्रकार की परेसानी न हो और आपकी रीढ़ की हड्डी सही रह सके.

Apply for IB Startup!
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad